7 सेकंड तक देख सकेंगे कि आपका वोट किसे पड़ा

चुनाव आयोग आनेवाले लोकसभा चुनाव में EVM के साथ VVPAT मशीन भी प्रयोग करने जा रहा है, जिससे वोटर चेक कर सकेंगे कि उनका वोट किस केंडिडेट को गया है। ईवीएम का बटन दबाने के बाद उसके साथ लगी VVPAT (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन में आपने जिस कैंडिडेट को वोट दिया होगा वह सात सेकंड के लिए यह डिस्पले होगा। इस मशीन में एक चिट दिखेगी, जिसमें उस कैंडिडेट का नाम और पार्टी का चुनाव चिन्ह अंकित होगा जिसे वोट दिया गया होगा। हालांकि यह चिट वोटर्स को मिलने की जगह सात सेकंड बाद मशीन में लगे ड्रॉप बॉक्स में गिर जाएगी। काउंटिंग के समय मशीन के रजिस्टर से इस चिट की मैचिंग भी होगी।

हालाँकि चुनाव प्रक्रिया थोड़ी जटिल होने के कारण दिल्ली चुनाव आयोग ने इस पूरी प्रक्रिया को लोगों को समझाने के लिए ने चुनावी बुधवार से जागरूकता कैंपेन की शुरुआत की है। इसी कड़ी में ईस्ट और शाहदरा क्षेत्र में वील ऑन डेमोक्रेसी की शुरुआत मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने की।

उन्होंने बताया कि VVPAT मशीन की प्रक्रिया के बारे में वोटरों को जानकारी दी जा रही है, जिससे कि उनका भरोसा बढ़े। उन्होंने कहा कि वील ऑल डेमोक्रेसी के तहत एक खास गाड़ी सभी 70 क्षेत्रों में घूमेगी और लोग यहां मॉक पोल कर वीवीपेट की प्रक्रिया समझाएगी। इसके साथ-साथ पब्लिक प्लेस में स्टैटिक्स कियोस्क भी लगाए जा रहे हैं, जिनमें मशीन को प्रयोग करने की प्रक्रिया लोगों को समझाई जा रही है। साउथ डिस्ट्रिक्ट के सिलेक्ट सिटी मॉल में दो स्टैटिक्स कियोस्क बुधवार से शुरू कर दिए हैं।

इसके साथ-साथ मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि सभी वोटर्स को अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए और अगर किसी का नाम कट गया है तो फॉर्म-6 भरकर उसे जमा करवा दे। जिससे कि नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जा सके।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/you-will-be-able-to-see-your-vote-slip-for-7-second">
YOUTUBE
YOUTUBE