मोहल्ला क्लीनिक पर फिदा हुए वर्ल्ड लीडर्स, कहा दुनिया घूम ली, ऐसी सुविधा नहीं देखी

दिल्ली सरकार के विश्वस्तरीय स्कूलों के बाद अब मोहल्ला क्लीनिक्स की भी विश्व पटल पर तारीफें हो रही हैं, संयुक्त राष्ट्र (UN) के पूर्व महासचिव बान की मून तथा नॉर्वे की पूर्व प्रधानमंत्री ग्रो हार्लेम ब्रंटलान तथा अन्य कई वैश्विक गणमान्य लोगों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा शुरु किए गए मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा करने पहुंचे. दौरे के बाद बान की मून ने कहा कि ‘मैं दुनिया के कई अलग अलग हिस्सों में गया लेकिन आज जो मैंने देखा वह स्वास्थ सेवा का सबसे बेहतरीन और व्यवस्थित रूप था. यह मोहल्ला क्लीनिक और पॉलीक्लीनिक था. इन क्लिनिकों का दौरा करने वाले प्रतिनिधिमंडल में मानवाधिकारों और शांति के लिए काम करने वाले एक स्वतंत्र संगठन ‘द एल्डर्स’ के सदस्य शामिल थे।

ज्ञात रहे कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित इस मोहल्ला क्लीनिक की तारीफ पहले भी कई अंतरर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा की जा चुकी है। केजरीवाल सरकार के इन मोहल्ला क्लीनिकों में दवाइयां एवं उनकी बीमारियों की जांच के साथ ही डॉक्टरों के परामर्श बिलकुल मुफ्त होता है।

मोहल्ला क्लीनिक्स के आज हुए इस दौरे में अरविंद केजरीवाल के अलावा दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और कई अन्य अधिकारी मौजूद थे। मोहल्ला क्लीनिक को लेकर अकसर काफी एक्टिव रहने वाले अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में एक कार्यक्रम में मोहल्ला क्लीनिक के अधिकारियों को झाड़ लगाते हुए कहा था कि अगर वे लोग ठीक से काम नहीं कर सकते तो मैं उनके खिलाफ आपराधिक मामले चलाने से भी पीछे नहीं हटूंगा। केजरीवाल मोहल्ला क्लीनिक की छोटी छोटी परेशानियों पर खुद तुरंत संज्ञान लेते हैं और अधिकारियों पर तुरंत शिकंजा कसते हैं।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/world-leaders-loved-mohalla-clinics-said-that-the-world-has-roamed-there-is-no-such-facility">
YOUTUBE
YOUTUBE