चार साल में सबसे महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम, दिल्ली में है सबसे सस्ता

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल तथा डीजल को GST में लाए जाने की अटकलों को समाप्त करने के इसके बाद दाम चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। देश के आम बजट में भी डीजल-पेट्रोल के सस्ता होने का कोई रास्ता निकल कर नहीं आया है, जहाँ सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई है वहीँ सेस बढ़ा दिया है।

हालांकि चार राज्यों के द्वारा वैट की दरों में कटौती करने का ऐलान किया गया है, लेकिन इस फैसले से पेट्रोल के दाम केवल उन्ही राज्यों में कम हुए हैं, पूरे देश को इसका फायदा नहीं मिल सकता है।

अगर देश के चारों महानगरों की बात की जाए तो इस समय सबसे पेट्रोल तथा डीजल के दाम सबसे अधिक मुंबई में है तथा सबसे सस्ता दिल्ली में है। मंगलवार को पेट्रोल का दाम 81.24 रुपये प्रति लीटर रहा, वहीं डीजल 68.39 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। दिल्ली में पेट्रोल 73.38, कोलकाता में 76.07 और चेन्नई में 76.12 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं अगर डीजल की बात की जाए तो यह दिल्ली में 64.22, कोलकाता में 66.89 और चेन्नई में 67.73 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

हालाँकि पिछले तीन दिन से कच्चे तेल के दाम गिर रहे हैं पर इसके बावजूद देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, ज्ञात रहे कि पिछले तीन दिनों में कच्चे तेल के दाम में 1.1 फीसदी तक कम हुए हैं।

Leave a Reply

RSS
Facebook
YOUTUBE
YOUTUBE