ओबामा केयर की तर्ज़ पर मोदी केयर, मिलेगा 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दुनिया के सबसे बड़े हेल्थकेयर स्कीम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान किया, कहा जा रहा है कि इस स्कीम को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम पर घोषित ओबामा केयर की तर्ज़ पर मोदी केयर का नाम दिया जा सकता है। नैशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना) के अंतर्गत 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए सालाना 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) का ऐलान किया गया।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर प्रोग्राम बताते हुए कहा कि इस योजना से कम-से-कम 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस योजना से देश की करीब 1.30 अरब आबादी में से तक़रीबन 40 प्रतिशत के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का ऐलान इस बजट में किया गया है, जो कि एक बड़ी घोषणा है। इस का अर्थ यह हुआ कि योजना के तहत गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक के इलाज पर अपने पैसे खर्च नहीं करने होंगे।

अरुण जेटली ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम गरीब और दुखी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की सहायता दे सकेंगे। यह विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम होगा। अभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों के बीमा के लिए सरकार ने महज 30 हजार करोड़ रुपये ही आवंटित किये हुए थे।

ज्ञात रहे कि मार्च 2010 में अमेरिकी कांग्रेस ने पेशंट प्रॉटेक्शन ऐंड अफोर्डेबल केयर ऐक्ट नाम से हेल्थकेयर प्रोग्राम को कानूनी रूप दिया था जिसे अफोर्डेबल केयर ऐक्ट भी कहा जाता है। तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा जारी इस योजना को जब विपक्षी दल ओबामाकेयर कहने लगे तो खुद तत्कालीन राष्ट्रपति ओबामा ने इसी नाम को अपना लिया।

Leave a Reply

RSS
Facebook
YOUTUBE
YOUTUBE