दिल्ली में बनाए जा रहे हैं खूबसूरत एवं मॉडर्न बस टर्मिनल

दिल्ली की केजरीवाल सरकार पुराने बस टर्मिनलों को नए सिरे से तैयार कर मॉडर्न लुक देने की तैयारी कर रही है. इस योजना के तहत अभी तक तीन बस टर्मिनल का डिजाइन फाइनल कर दिया गया है। नेहरू प्लेस बस टर्मिनल को मॉडर्न बस टर्मिनल में तब्दील किए जाने के लिए टेंडर अभी कुछ दिन पहले ही जारी किया गया था। अब इसी कड़ी में नजफगढ़ और आजादपुर बस टर्मिनल का डिजाइन भी फाइनल करके टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

इसके साथ-साथ पांच नए बस टर्मिनल के लिए डिजाइन फाइनल किया जा रहा है, जिनका टेंडर फरवरी में होगा। यह पांच नए बस टर्मिनल नरेला, द्वारका सेक्टर 4, द्वारका सेक्टर 12, विकासपुरी और केंद्रीय सचिवालय पर बनाए जाएंगे। जो कि अगले 9 से 10 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुसाफिरों को जिस तरह मेट्रो स्टेशनों पर मिलती हैं, वैसी ही सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इन नए बस टर्मिनल्स के लिए डिजाइन तैयार किया गए हैं। इन टर्मिनल्स में बस ग्रह प्रदर्शन, सार्वजनिक प्लाजा, एटीएम एटीएम ई-कियोस्क जैसी फैसिलिटी भी दी जाएगी। सफर की शुरुआत के साथ-साथ जरूरत का सामान भी खरीदा जा सकेगा। इसके लिए हर बस टर्मिनल में कियोस्क और दुकानें अलॉट की जाएंगी। इसके साथ-साथ सामान रखने लॉकर की फैसिलिटी मिलेगी।

नए बस टर्मिनल्स में बसों के इंतजार के लिए धूप में खड़े होने अथवा टूटे-फूटे स्टैंड में बैठने की जगह लोग एसी वेटिंग रूम में बैठकर बस का इंतजार कर सकेंगे। इसके अलावा स्टाफ के लिए रेस्ट रूम बनाया जाएगा। पैदल चलने वालों के लिए अलग लेन बनाने का प्लान है।

स्टाफ कैंटीन, एंकर स्टोर, टॉयलेट ब्लॉक के साथ-साथ बसों की लेन को मॉडर्न सिस्टम से बनाया जाएगा। लीनियर सिस्टम बनाया जाएगा जिसमें बसों के आने- जाने की अलग- अलग लाइनें होंगी, जिससे कि बसों के आते-जाते समय ना तो कोई रुकावट हो और ट्रैफिक जाम भी नहीं हो पाए। दिव्यांगों को यहां पर आने- जाने में परेशानी न हों, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

नए बस टर्मिनल्स में ही मोहल्ला क्लिनिक बनाए जाने का भी प्रावधान किया गया है। कॉमन मोबिलिटी कार्ड को भी रिचार्ज करवाने के लिए काउंटर, सेंट्रल साइकल पार्क करने के लिए साइकल स्टैंड, ऑनलाइन बिल पेमेंट के लिए ई-क्योस्क, बच्चों के लिए क्रेच और प्ले एरिया भी इस योजना का हिस्सा है। ऑटो के लिए अलग से स्पेस होगा तथा इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी अलग प्लैटफॉर्म बनेंगे।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/kejriwal-government-are-constructing-beautiful-and-modern-bus-terminals-in-delhi">
YOUTUBE
YOUTUBE