दिल्ली में जनता तय करेगी कि सड़कें सही हैं या नहीं, ख़राब मिलने पर अधिकारियों पर होगी कार्यवाही

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के अधीन आने वाली PWD की सभी सड़कों को 15 दिसंबर तक रिपेयर करने का आदेश दिया है। केजरीवाल द्वारा PWD मिनिस्टर सत्येंद्र जैन को दिए गए आदेश के मुताबिक़ PWD सेक्रेटरी 15 दिसंबर तक यह सर्टिफिकेट दें कि उनके विभाग में आने वाली सभी सड़कों को ठीक कर दिया गया है।

इसके साथ-साथ PWD सेक्रेटरी से यह भी कहा गया है कि वह भी इसी तरह अपने जूनियर अधिकारियों से सर्टिफिकेट लें, इसके बाद दिल्ली की जनता अपने विधायक के साथ मिलकर सभी सड़कों का इंस्पेक्शन करेगी और खराब सड़कें पाए जाने पर संबंधित इंजिनियर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के PWD विभाग के अधीन 60 फुट से ऊपर की सड़कें आती हैं और इसके नीचे की सड़कें नगर निगम के अधीन आती हैं, दिल्ली के तीनों नगर निगमों में भाजपा का शासन है।

दिल्ली सरकार के अनुसार 15 दिसंबर को आम जनता से इंस्पेक्शन करवाया जाएगा और पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि PWD के अधीन आने वाली सभी सड़कें ठीक हुई या नहीं। जिसके अंतर्गत हर विधानसभा क्षेत्र में आम जनता अपने विधायक के साथ मिलकर टीमें बनाएगी और यह टीमें अलग-अलग एरिया में जाकर सड़कों का इंस्पेक्शन करेंगी। इस इंस्पेक्शन में अगर सड़कें ठीक नहीं मिलती हैं तो अधिकारियों से जवाब माँगा जाएगा।

PWD डिपार्टमेंट के अंतर्गत दिल्ली में करीब 1260 किमी लंबी सड़कें आती हैं। मुख्यमंत्री ने इन सभी सड़कों पर टूट-फूट और गड्ढों को लेकर मिल रही सभी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा है। अफसरों के मुताबिक़ बारिश का सीज़न समाप्त होने के बाद PWD के अधीन आने वाली सड़कें टूटी होने और गड्ढों की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

PWD अधिकारियों से सर्टिफिकेट मांगने की वजह उनकी जवाबदेही तय करना माना जा रहा है, जिससे कि वह कोई बहाना नहीं बना सकें। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने PWD मिनिस्टर सत्येंद्र जैन से इस आदेश को सख्ती से लागू करने के लिए कहा है, और इसमें किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सड़कें हर हाल में सुरक्षित होनी चाहिए तथा 15 दिसंबर के बाद PWD के अधीन आने वाली एक भी सड़क खराब हालत में नहीं मिलनी चाहिए।

इसके साथ-साथ PWD ने अपने सीनियर अधिकारियों को दिल्ली के सभी फुटओवर ब्रिज और एस्केलेटर की जांच करने के आदेश दिए गए हैं, जिसमें इनके सुचारु रखरखाव का जायज़ा लिया जाएगा और सफाई व्यवस्था सुनिश्चत की जा सके।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/in-delhi-the-public-will-decide-whether-the-roads-are-good-or-not-action-will-be-taken-if-the-condition-found-bad">
YOUTUBE
YOUTUBE