आवश्यक सूचना – इसी माह बदल लें साल 2005 से पहले बने नोट

exchange-before-2005-made-currency-noteआरबीआई ने 2005 से पहले जारी किए गए करंसी नोट बदलने के लिए कहा है तथा बिना किसी औपचारिकता के बदले जाने की आखिरी तारिख 30 जून 2015 तय की है।

30 जून के बाद ऐसे नोटों को बदलने के लिए कई तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ सकती हैं, जैसे कि जिस बैंक से नोट बदलने हैं उसमे खाता होना ज़रूरी होगा तथा साथ में पहचान और पते के सबूत भी देने पड़ सकते हैं।

ज्ञात रहे कि आरबीआई ने साल 2005 से पहले के नोटों को बदलने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और इसके लिए तय की गई अवधि 30 जून को ख़त्म हो रही है। इस अवधि तक किसी बैंक की किसी भी शाखा में जाकर पुराने नोट बदले जा सकते हैं। 30 जून के बाद 500 रुपए या हजार रुपए के 10 से ज्यादा नोट बदलने के लिए बैंक में करंसी बदलने की इच्छा रखने वाले के खाता होना या पहचान और आवास का प्रमाण देना जरूरी होगा। इसके साथ-साथ अगर 50 हजार रुपए से ज्यादा के नोट बदलने हैं तो पैन कार्ड भी ले जाना होगा।

ज्ञात रहे कि 2005 से पहले छपे नोटों की पहचान का तरीका यह हैं कि उनमे वर्ष नहीं लिखा होता तथा 2005 के बाद छपे नोटों में पीछे की तरफ नीचे छोटे साइज़ में प्रिंटिंग का वर्ष लिखा हुआ है।

Leave a Reply

RSS
Facebook
YOUTUBE
YOUTUBE