दिल्ली मेट्रो दुनिया में दूसरी सबसे महंगी – CSE

दिल्ली मेट्रो दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा महंगी मेट्रो सेवा है। सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरनमेंट (CSE) ने 2018 के लिए लागत और कमाई पर यूबीएस रिपोर्ट के आधार पर किए गए अध्ययन के आधार पर यह बताया है कि दुनिया में जितनी भी मेट्रो रेल सेवाएं हैं उनमें दिल्ली मेट्रो दूसरी सबसे अधिक महंगी है। CSE के अनुसार दिल्ली मेट्रो एक ट्रिप के लिए आधे डॉलर से थोड़ा कम चार्ज करता है।

CSE ने स्टडी के माध्यम से बताया है कि पिछले साल किराए में वृद्धि के बाद दिल्ली में यात्री अपनी कमाई का औसतन 14 प्रतिशत मेट्रो के सफर में खर्च करते हैं। इससे अधिक खर्च सिर्फ हनोई में मेट्रो यात्री खर्च करते हैं, हनोई यात्रियों की कमाई का औसतन 25 प्रतिशत मेट्रो ट्रेन के सफर पर खर्च हो जाता है। स्टडी के अनुसार दिल्ली में रोजाना मेट्रो से सफर करने वाले 30 प्रतिशत यात्रियों को तो अपनी कमाई का 19.5 प्रतिशत तक मेट्रो ट्रेन के किराए के तौर पर खर्च करना पड़ता है।

हालाँकि DMRC (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने इस स्टडी को सिलेक्टिव बताते हुए कहा है कि इसमें दिल्ली मेट्रो की तुलना अपेक्षाकृत छोटे नेटवर्कों से की गई है। CSE की अनुमिता रॉय चौधरी ने मंगलवार को हुए ‘टुवर्ड्स क्लीन ऐंड लो कार्बन मोबिलिटी’ कॉन्क्लेव में कहा कि 2017 में 2 चरणों में बढ़ाए गए मेट्रो किराए के कारण इस पॉलिसी को लेकर बहस छिड़ गई। CSE की स्टडी के अनुसार किराये में बढ़ोतरी की वजह से राइडरशिप में 46 प्रतिशत तक की कमी आई है।

अनुमिता रॉय चौधरी के अनुसार दिल्ली मेट्रो सिर्फ किराया बढ़ाने पर ज़ोर दे रहा है, जबकि उसे किराये का अलावा अन्य स्रोतों से राजस्व जुटाने पर ज़ोर देना चाहिए। सीएसई की स्टडी के अनुसार दिल्ली मेट्रो के 30 प्रतिशत यात्रियों की मासिक आय 20 हजार रुपये है और किराए में बढ़ोतरी के कारण उन्हें अपनी कमाई का 19.5 प्रतिशत मेट्रो ट्रेन से होने वाले सफर पर खर्च करना पड़ रहा है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि दिल्ली की 34 प्रतिशत आबादी बेसिक नॉन-एसी बस सर्विस को भी अफोर्ड नहीं कर सकती।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/delhi-metro-is-the-second-most-expensive-in-the-world-cse">
YOUTUBE
YOUTUBE