लुबान से होगा मौसम सुहाना

अरब सागर पर उठ रहे चक्रवाती तूफान ‘लुबान’ से जल्दी ही दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में दोपहर के समय गर्मी से राहत के आसार बन रहे हैं। अरब सागर पर विकसित हो रहे बदलाव के अगले कुछ दिनों में चक्रवाती तूफान ‘लुबान’ का रूप लेने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही उत्तर भारत के पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर भी होने वाला है। बताया जा रहा है कि यह दोनों एक दूसरे के पूरक बनेंगे और इसकी वजह से पहाड़ों और मैदानी भागों के मौसम पर काफी असर पड़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और एनसीआर में भी इसकी वजह से 10 से 12 अक्टूबर तक बादल छाएंगे और कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35-36 से कम होकर 31-32 पर और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के आसपास पहुँचने का अनुमान है, जिसके बाद तापमान में कमी आने लगेगी। बताया जा रहा है कि अक्टूबर मध्य तक मौसम दिन के समय भी सुहावना बन जाएगा।

हालाँकि दिल्ली से मॉनसून जाने के बाद भी हवा में नमी बनी हुई है, परन्तु दोपहर के समय गर्मी हो जाती है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक था और न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री रहा, यह भी सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

Leave a Reply

RSS
Facebook
Google+
http://jantanews.in/cyclone-lubaan-is-going-to-make-the-weather-pleasant">
YOUTUBE
YOUTUBE